Top 10 Best Footballer: वो महान खिलाड़ी जिन्होंने World Cup नहीं उठाया

Nikhil
By Nikhil
Football Legends

Top 10 Best Footballer: वो महान खिलाड़ी जिन्होंने World Cup नहीं उठाया आर्टिकल में आपका स्वागत है। FIFA World Cup फुटबॉल का शिखर सम्मेलन, एक सपना जिसे हर खिलाड़ी पूरा करना चाहता है। फिर भी, खेल के कुछ महानतम प्रतिभाओं के लिए, स्वर्णिम ट्रॉफी पहुंच से बाहर है। आइए उन असाधारण फुटबॉलरों का जश्न मनाएं, जिन्होंने कभी वर्ल्ड कप का ताज नहीं पहना, लेकिन खूबसूरत खेल पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

1.फेरेंक पुस्कास(हंगरी):Best Footballer

पुस्कास एक गोल करने वाली मशीन थे, उन्होंने हंगरी को 1954 के वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचाया, जहां वे पश्चिम जर्मनी से हार गए। उनके नाम अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे अधिक गोल (84) का रिकॉर्ड है और वे “जादूगर” खेल शैली के अग्रणी थे।

Best Footballer
credit:@facts.net

उन्होंने रियल मैड्रिड के साथ पांच यूरोपीय कप जीते और प्रतियोगिता में रिकॉर्ड 41 गोल किए। पुस्कस ने Real Madrid के साथ आठ ला लीगा खिताब भी जीते और उन्हें 1960 और 1961 में वर्ष का यूरोपीय Best Footballer नामित किया गया। पुस्कस 1950 के दशक में हंगरी की राष्ट्रीय टीम के एक प्रमुख सदस्य थे। उन्होंने 1954 फीफा विश्व कप फाइनल में हंगरी का नेतृत्व किया, जहां वे पश्चिम जर्मनी से हार गए। पुस्कस ने हंगरी के लिए 89 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में रिकॉर्ड 84 गोल किए।

2.जोहान क्रूफ(नीदरलैंड्स):

Johan Cruyff
credit:@The new yorker

उन्होंने 1974 विश्व कप फाइनल में नीदरलैंड्स का नेतृत्व किया, जहां लुभावनी फुटबॉल दिखाने के बावजूद वे पश्चिम जर्मनी से हार गए। खेल पर क्रूफ़ का प्रभाव उनके विश्व कप पदक की कमी से कहीं अधिक है।Three-time Ballon d’Or winner (1971, 1973, 1974) .1974 विश्व कप फ़ाइनल तक नीदरलैंड का नेतृत्व किया। Ajax, Barcelona और Feyenoord के साथ कई ट्रॉफियां जीतीं।अपने अविश्वसनीय ड्रिब्लिंग कौशल, दूरदर्शिता और पासिंग क्षमता के लिए प्रसिद्ध।

3.अल्फ्रेडो डि स्टेफानो(अर्जेंटीना/स्पेन):

Alfredo Di Stefano
credit:@herosoffootball

अल्फ्रेडो डि स्टेफानो, जिन्हें “द ब्लैक टाइगर” के नाम से भी जाना जाता है, एक अर्जेंटीना-स्पेनिश फुटबॉलर थे जो 1950 और 1960 के दशक में रियल मैड्रिड के लिए खेले थे। उन्हें व्यापक रूप से सर्वकालिक महानतम Best Footballer खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।डि स्टेफानो ने रियल मैड्रिड के साथ 10 ला लीगा खिताब, 5 यूरोपीय कप, और 2 इंटरकांटिनेंटल कप जीते। वह 5 बार ला लीगा Top Scorer थे, और 2 बार यूरोपीय कप Top Scorer थे। डि स्टेफानो को 1957 और 1959 में Ballon d’Or Winner से सम्मानित किया गया था।

4.रॉबर्टो बैजियो(इटली):

roberto baggio

रोबर्टो बाग्गी एक Italian Best Footballer थे जो 1980 और 1990 के दशक में एक स्ट्राइकर के रूप में खेलते थे। उन्हें व्यापक रूप से सर्वकालिक महानतम Italian फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। बाग्गी ने Italian राष्ट्रीय टीम के लिए 56 मैच खेले और 27 गोल किए। उन्होंने 1990 और 1994 विश्व कप में इटली का प्रतिनिधित्व किया। 1990 में, उन्होंने इटली को फाइनल तक पहुंचने में मदद की। 1994 में, उन्होंने पेनल्टी शूटआउट में ब्राजील से हारने से पहले इटली के लिए एक गोल किया। 

5.पाओलो माल्डिनी(इटली):

paolo maldini
credit:@IMDb

पाओलो माल्डिनी इटली के एक प्रसिद्ध Best Footballer हैं, जिन्हें व्यापक रूप से सर्वकालिक महान डिफेंडरों में से एक माना जाता है। उन्होंने अपना पूरा करियर एसी मिलान के लिए बिताया, जो विश्व फुटबॉल के सबसे प्रतिष्ठित क्लबों में से एक है।  माल्डिनी ने इटली की कप्तानी तीन विश्व कप फाइनल (1990, 1994, 1998) में की, लेकिन कभी ट्रॉफी नहीं उठाई।

6. जॉर्ज बेस्ट (उत्तरी आयरलैंड):

george best
credit:@Sportskeeda

जॉर्ज बेस्ट उत्तरी आयरलैंड के एक Best Footballer दिग्गज थे, जिन्हें व्यापक रूप से सर्वकालिक महानतम खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ फुटबॉल की दुनिया में तूफान ला दिया।बेस्ट अपने जुनून भरे जीवन और शराब के साथ संघर्ष के लिए भी जाने जाते थे। इन कारकों ने उनके करियर को समय से पहले ही छोटा कर दिया, और वह 1984 में केवल 38 वर्ष की आयु में गुजर गए।

7. केविन कीगन (इंग्लैंड):

Kevin Keegan
credit:@Discogs

केविन कीगन, इंग्लैंड के एक Best Footballer हैं, जिन्होंने 1970 और 1980 के दशक में एक स्ट्राइकर और मिडफील्डर के रूप में खेलकर प्रशंसकों के दिलों को जीत लिया। उन्हें एक बेहतरीन खिलाड़ी के तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने अपनी गोल करने की क्षमता, आकर्षक खेल और जोशपूर्ण नेतृत्व से मैदान पर जादू किया। जिसने इंग्लैंड को 1982 के विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचाया।

8.ओलिवर कान (जर्मनी):

oliver kahn
credit:@besoccer

ओलिवर कान जर्मनी के एक दिग्गज गोलकीपर हैं, जिन्हें व्यापक रूप से सर्वकालिक महान गोलकीपरों में से एक माना जाता है। उनके लंबे कद, उछलने की काबिलियत, और गोल पर आने वाले हमलों को रोकने की अविश्वसनीय क्षमता ने उन्हें “द कैट” का उपनाम दिया। कान ने फुटबॉल के प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों को खोजने और प्रशिक्षित करने के लिए भारत में “ओलिवर कान अकादमी” की स्थापना की है। उनकी अकादमी का उद्देश्य भारत में फुटबॉल के विकास को बढ़ावा देना और देश को भविष्य के लिए विश्व स्तरीय फुटबॉल प्रतिभा तैयार करने में मदद करना है।

9.मिशेल प्लाटिनी (फ्रांस):

Michel Platin
credit:@Pinterest

मिशेल प्लाटिनी फ्रांस के एक Best Footballer और प्रशासक हैं, जिन्होंने 1970 और 1980 के दशक में एक आक्रामक मिडफील्डर के रूप में खेल कर सुर्खियां बटोरीं। उन्हें व्यापक रूप से सर्वकालिक महान फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है और अपने समय के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक थे।

10.ज्लाटन इब्राहिमोविच(स्वीडन)

zlatan ibrahimovic
credit:@Foxsports

ज्लाटन इब्राहिमोविच स्वीडन के Best Footballer हैं, जिन्हें दुनियाभर में उनके अनोखे कौशल, आत्मविश्वास और रंगीन व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है।विभिन्न क्लबों के लिए खेले, जिनमें एसी मिलान, इंटर मिलान, बार्सिलोना, पेरिस सेंट-जर्मेन शामिल हैं इटली, स्पेन, फ्रांस, अमेरिका समेत कई लीगों में खिताब जीते वर्तमान में एसी मिलान के लिए खेलते हैं स्वीडन की राष्ट्रीय टीम के लिए भी रिकॉर्ड 116 कैप और 62 गोल यूरोपीय चैंपियनशिप और विश्व कप में स्वीडन का प्रतिनिधित्व किया।

ऐसे ही शानदार आर्टिकल्स के लिए Visit : bharattejnews.com

Ronaldinho Gaucho:गली से Global Icon तक रोनाल्डिन्हो की अविश्वसनीय यात्रा

Sanju Samson:धमाकेदार सेंचुरी , अफ्रीका के खिलाफ जड़ा पहला शतक

Share This Article
By Nikhil
Follow:
नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम निखिल है और मैं महाराष्ट्र से हूँ। मैंने Nov 2023 में ब्लॉगिंग शुरू की।फिलहाल मे bharattejnews.com वेबसाइट पर आर्टिकल अपलोड करता हूँ। मनोरंजन, खेल, टेक जगत से जुड़ी हर खबर को सरल तरीके से आप तक पहुंचाने के लिए तैयार हूं। धन्यवाद
Leave a comment