CRED CEO Success Story :डिलीवरी बॉय ने बना डाली 640 करोड़ की कंपनी

Nikhil
By Nikhil
CRED CEO Success Story

CRED CEO Success Story : पिछले दशक से भारत में स्टार्टअप्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसके चलते बोहोत से यंग इंटरप्रेनर्स उभरके सामने आये और उन्होंने अपने काबिलियत से बिज़नेस खड़े किये और अपनी जिंदगी बदल दी। चलिए आज हम ऐसे ही एक ऐसे शक्श के बारे में जानेगे की उन्होंने किन कठिनाइयों का सामना करते हुवे ये मुकाम हासिल किया।

kunal shah आपने नाम सुना होगा। कुणाल शाह एक फिनटेक कंपनी CRED App के फाउंडर और सीईओ भी है। एक डिलीवरी बॉय,डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे काम करने के बाद उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है। महज 14 साल की उम्र से उन्होंने खुद के पेरो पर खड़े होने की ठान ली। जब उनके फॅमिली पर बुरे दिन चल रहे थे तब उन्होंने अपने फॅमिली को इससे बहार निकला।

कुणाल शाह के बारे में – About Kunal Shah

CRED CEO Success Story

1983 में मुंबई (महाराष्ट्र) में एक व्यापारी परिवार में कुणाल शाह जन्मे है। उनका घरका खुदका Pharmaceutical का बिज़नेस था। उनके पिताजी दवाइया बेचने का काम करते थे। कुणाल ने भी बचपन से अपने परिवार के इस बिज़नेस को देखा है और उन्होंने उसमे काम भी किया है। विल्सन कॉलेज मुंबई से उन्होंने BA की डिग्री हासिल की उसके बाद नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट इस collage से उन्होंने MBA भी किया। हालांकि उन्होंने MBA बिच में छोड़ दिया था। उसके बाद वो एक कंपनी में प्रोग्रामर भी रह चुके है। यही से उनकी करियर की शुरुवात हुई। कुणाल शाह ने कई सारे स्टार्टअप्स में इन्वेस्टमेंट भी की है।

कुणाल शाह करियर :

kunal shah 16 के थे तब उनका फॅमिली बिज़नेस घाटे में चला गया। उनके फॅमिली पर ये एक बड़ा संकट था। कुणाल काम उम्र में ही जानते थे की खुदको इतना बुलंद बनाना है की अपने फॅमिली की रेस्पोंसिबिलिटी खुद ले। मुंबई के नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट से MBA करने के बाद , उन्होंने कई स्टार्टअप्स में इन्वेस्टमेंट करना शुरू किया।

kunal shah

कुणाल ने पहले एक स्माल बिज़नेस शुरू किया जिसका नाम “PaisaBack”. पैसाबैक एक वेन्टुअर ये Retailers लोगो के लिए कैशबैक और एक डिस्काउंट प्लेटफार्म था। PaisaBack ज्यादा दिन टिक नहीं पाया और वो कुणाल को बंद करना पड़ा। 2010 में कुणाल शाह और संदीप टंडन ने Freecharge ये और एक वेंचर बनाया। फ्रीचार्ज अब ब्रांड बन गया था। 2015 में स्नैपडील को फ्रीचार्ज बेच दिया गया।

डिलीवरी बॉय ,डाटा एंट्री ऑपरेटर से करोड़पति :

kunal shah
credit–instagram

kunal shah की यात्रा किसी बॉलीवुड मूवी से काम नहीं है।जब वे 16 साल के थे तब उन्होंने उपनि आखो से अपने फॅमिली बिज़नेस में हुए नुकसान से अपने फॅमिली को लड़ते हुए देखा था। तब से यानि बेहद छोटी उम्र से उन्होंने काम करना शुरू किया। हर एक प्रयास से अपने घरवालों को मदत करते हुए डिलीवरी बॉय ,डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे छोटे मोठे काम किये। घर की बेकार हालत के बावजूद भी डिग्री हालिस करने के बाद उन्होंने MBA पूरा किया।kunal shah की जिंदगी फ्रीचार्ज के बाद बदल गई। “फ्रीचार्ज” मोबाइल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म था जिसे 2010 में स्थापित किया था।

The Rise of CRED :

Axis Bank ने साल 2017 में kunal shah की मोबाइल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म “फ्रीचार्ज” को ओवरटेक करके उसका अधिग्रहण किया। कुणाल अब कुछ बड़ा करने का सोचा था 2018 में उन्होंने CRED की स्थापना की।CRED एक एप्प हे जिसका उद्देश्य समय-समय पर क्रेडिट कार्ड बिल को टाइम पर भरने के लिए प्रोत्साहित करना था। CRED सिर्फ एक ऍप नहीं हे और सिर्फ क्रेडिट बिल का भुगतान के लिए प्रोत्साहित करना इसका काम नहीं बल्कि जिनका क्रेडिट स्कोर काम हे उन विशेष उपयोगकर्ता को लक्षित करना था। CRED ने काफी काम समय में बड़ी सफलता हासिल की।

UNICORN Cred Founder Kunal Shah's Powerful Tips For Wealth & Success | The Ranveer Show 72

CRED एक तेजी से बढ़ने वाला नाम था। सिर्फ 3 सालो में CRED का टोटल वैल्यूएशन था लगभग 200 करोड़ रु। और इतने काम सालो में kunal shah ने CRED को इस मुकाम पर पोचाया था। CRED 2020 से 2022 इन तीन सालो तक यानी 3 सीज़न में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का स्पांसर भी था ये एक बड़ी उपलब्धि थी।

कुणाल शाह की Net Worth :

सूत्रों की माने तो CRED जैसी फिनटेक यूनिकॉर्न के मालिक और सीईओ कुणाल शाह की 2021 तक संपत्ति लगभग 15,000 करोड़ रु हो सकती है ये आकड़े इससे भी ज्यादा है। अगले साल का CRED के वैल्यूएशन की बात करे तो वो कुल 6.4 बिलियन डॉलर था। CRED में kunal shah की ज्यादा हिस्सेदारी है। इसके आलावा कुणाल ने दूसरे भी स्टार्टअप्स में अपनी इन्वेस्टमेंट की है जैसे की “Unacademy”, “Razorpay”, और TVF.

कुणाल शाह का वेतन 15,000 रुपये :

आज CRED की बात करे तो कंपनी की कुल संपत्ति 52 हजार करोड़ रु से भी ऊपर है। तो कुणाल आज भी अपनी मंथली सैलरी 15 हजार लेते है। आपको इस बात पर हैरानी होगी मगर ये बात सच है। इस बात का खुलासा उन्होंने खुद किया है। उन्होंने कहा था जब तक मेरी कंपनी पूरी तरीके से फायदे में रहेगी तब तक में ये सैलरी लूंगा।

इतने लोग करते हैं CRED App का इस्तमाल :

CRED App

2018 में कुणाल शाह ने cred app को लॉन्च किया। ये ऍप क्रेडिट बिल्स भुगतान करने में सहायता करता है और जिनका क्रेडिट स्कोर ख़राब है उनको लक्षित करता है। 2018 से लेकर आज तक करोडो लोगो ने इसका इस्तेमाल किया है।

कुनाल शाह के Followers :

Instagram195K Followers
Twitter864.3K Followers
LinkedIn500+ Connections

Read More :

Harini Sivakumar : विकलांग बच्चे की देखभाल के चलते एक माँ ने बना डाली 200 करोड़ की कंपनी

Share This Article
By Nikhil
Follow:
नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम निखिल है और मैं महाराष्ट्र से हूँ। मैंने Nov 2023 में ब्लॉगिंग शुरू की।फिलहाल मे bharattejnews.com वेबसाइट पर आर्टिकल अपलोड करता हूँ। मनोरंजन, खेल, टेक जगत से जुड़ी हर खबर को सरल तरीके से आप तक पहुंचाने के लिए तैयार हूं। धन्यवाद
Leave a comment