Apple Vision Pro: एप्पल का “Special Computer” कैसे बदलेगा आपकी दुनिया ?,जानिए उसके बारे में

Nikhil
By Nikhil
Apple Vision Pro

Apple Vision Pro : पिछले साल एप्पल ने अपना मोस्ट अवेटेड डिवाइस Apple Vision Pro हेडसेट लांच किया था। टेक्नोलॉजी की बात करे तो एप्पल हमेशा लोगो कुछ बेहतर देने की कोशिश करता है। दुनिया भर के लोग इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। कल एप्पल ने 2 फरवरी को US में इसका सेल स्टार्ट किया है।

Apple Vision Pro Sale Start :

Apple Vision Pro sale
image credit – Apple

Apple कंपनी ने पिछले साल बहुप्रतीक्षित Vision Pro Headset जब रिलीज़ किया तब से वो काफी समय से चर्चा में रहा। 2024 की बात करे तो पिछले कुछ सालो में से ये बड़ा लांच इवेंट है। एप्पल जारी हुई रिपोर्ट में कहा है की कंपनी ने सिर्फ Apple Vision Pro के लिए खास तौर 600 से ज्यादा ऍप्स बनाये है जिससे लोग Vision Pro का काफी बढ़िया इस्तेमाल कर सकते है। डिवाइस की बात करे तो इस डिवाइस से हमारे असल दुनिया में हम ऍप्स को 3D में इस्तेमाल कर सकते है। इस डिवाइस की एक और खासियत है की इसे हम सिर्फ आँखो और उंगलियों का इस्तेमाल कर सकते है।

लाखो लोगो ने की Pre Booking

Apple Vision Pro
image credit – Apple

Apple Vision Pro 2023 में लॉन्च तब से लोग उसे खरीदने के लिए बेताब थे। पहले एप्पल ने उसकी बुकिंग के बारे में कुछ ऑफिसियल घोषणा नहीं की थी। मगर 2024 के19 जनवरी से कंपनी ने लोगो को प्री ऑर्डर फैसिलिटी प्रोवाइड की। और लोगो ने भी इस डिवाइस को खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखाई है। Apple Vision Pro की प्री ऑर्डर में 2 लाख से ज्यादा लोगो ने इसे buy किया है। Apple Vision Pro की कीमत बेहद ज्यादा है मगर कपनी का यहाँ दवा है की जो फैसिलिटी डिवाइस में दी गई है वो भी प्राइस की तुलना से कई ज्यादा है।

Apple Vision Pro के बारे मै

Apple Vision Pro ये एक डिवाइस हेडसेट है जिसे हम आखो पर पहन सकते है। डिवाइस में AR और VR फैसिलिटी है। एप्पल ने उसे स्पेशल कोप्म्पुटर बताया है। जिससे आप सभी टास्क कर सकते है। एप्पल ने इसे बेहतरीन फीचर्स के साथ बनाया है जिससे लोग वर्चुअल वर्ल्ड का लाभ उठा सकते है। एप्पल ने डिवाइस के लिए खास तौर पर 600 एप्प्स बनाये है और एप्पल का दावा की 1 लाख से भी ज्यादा ऍप्स आप इससे इस्तेमाल कर सकते हो।

Apple Vision Pro में आप अपने हिसाब से मल्टीटास्किंग का यूज़ कर सकते है और सभी एप्प्स को कस्टमाइज भी कर सकते हो। डिवाइस को आप आँखो से ,हाथ सें और आवाज से इंस्ट्रक्शन या इस्तेमाल कर सकते है। “एन्काउंटर डिनासौर” और “मिंडफुल्नेस” Apple Vision Pro में 2 एसे ऍप्स है इसकी मदद से आप ऍप्स को 3D में अनुभव कर सकते है।

क्या हैं Apple Vision Pro की किंमत ?

Apple Vision Pro
image credit – Apple

Apple Vision Pro की सेल 2 फरवरी से शुरू हुई है तब से लोग ऐसे खरीदने के लिए बेताब है। मगर अभी तक ये सिर्फ अमेरिका में सेल के लिए उपलब्ध है। बाकि के देशो में ये कब अवेलेबल होगी उसकी ऑफिसियल जानकारी नहीं हे। Vision Pro को जो भी खरीदना चाहता है वो एप्पल की ऑफिसियल साइट से खरीद सकते है। ये डिवाइस तीन category में उपलब्ध है 256GB, 512GB और 1TB. Apple Vision Pro 3 वेरिएंट्स की कीमत 2,90,000 रुपये 3,06,500 रुपये और 3,22,000 रुपये होगी।

मेडिकल में नहीं उपयोग कर सकते

एप्पल विज़न प्रो एक स्पेशल डिवाइस है। जिसे स्पेशल कंप्यूटर भी कहा जाता है। ये आँखो पर पहने जाना वाला हेडसेट है जिससे आप स्पेशल कंप्यूटिंग का अनुभव कर सकते है। और एक कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल कर सकते है। इससे आप ऑडियो ,वीडियो ,मल्टीटास्किंग जैसे टास्क भी बिलकुल आसान तरीके से कर सकते है। मगर एप्पल ने इसे मेडिकल फील्ड में उपयोग के लिए मना किया है ये किसी चिकिस्तक के परामर्श से उपयोग में लेन को कहा है।

Apple Vision Pro Specifications :

FeatureSpecification
DisplayDual micro-OLED displays
Resolution23 million pixels per eye (combined)
Refresh Rate90Hz
Field of View120 degrees
ProcessorApple M2 chip
RAM8GB
Storage256GB, 512GB, or 1TB
CamerasDual high-resolution main cameras for 3D capture
AudioSpatial audio with dynamic head tracking
SensorsGyroscope, accelerometer, magnetometer, eye-tracking (optional)
ConnectivityWi-Fi 6E, Bluetooth 5.3
Battery LifeUp to 2 hours general use, up to 2.5 hours video playback
Operating SystemvisionOS
Weight150g
PriceStarting at $3,499

Read More :

2024 में Royal Enfield 350 दिखेगी स्टाइलिश लुक में ,लेकर आया है Rainbow कलर्स ,जानिए कलर्स के बारे में

Upcoming Mahindra Thar – 5 Door SUV Features , Price : जल्दी होगी इंडिया में लॉन्च

धमाकेदार कैमरा, सुपरफास्ट प्रोसेसर : आ रहा है iPhone 16 Pro

Realme Note 50 : बड़े डिस्प्ले का मजा ,छोटी कीमत का तगड़ा स्मार्टफोन

Share This Article
By Nikhil
Follow:
नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम निखिल है और मैं महाराष्ट्र से हूँ। मैंने Nov 2023 में ब्लॉगिंग शुरू की।फिलहाल मे bharattejnews.com वेबसाइट पर आर्टिकल अपलोड करता हूँ। मनोरंजन, खेल, टेक जगत से जुड़ी हर खबर को सरल तरीके से आप तक पहुंचाने के लिए तैयार हूं। धन्यवाद
Leave a comment